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कर्षण संस्थापन

कर्षण संस्थापन विभाग के बारे में:

कर्षण संस्थापन निदेशालय कर्षण वितरण प्रणाली से संबंधित उपकरणों के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी के डिजाइन, विकास और परिचय में लगा हुआ है। निदेशालय भारतीय रेलवे के कर्षण वितरण नेटवर्क के लिए कर्षण बिजली आपूर्ति की विश्वसनीयता और उपलब्धता में सुधार के लिए डिजाइन और मानकों को विकसित करने में शामिल है। निदेशालय की मुख्य गतिविधियां निम्नानुसार हैं

  • भारत में विद्युतीकृत रेलवे की कर्षण प्रणाली के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों का डिजाइन और विकास अर्थात कर्षण उप-स्टेशन उपकरण और ओवर हेड लाइन उपकरण।
  • 25 केवी ट्रैक्शन सिस्टम और 2x25 केवी एसी ट्रैक्शन सिस्टम के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों का मानकीकरण।
  • भारतीय रेल और अन्य एजेंसियों जैसे रेल विकास निगम लिमिटेड-आरईएमसीएल-एमआरवीसी-राइट्स- इरकॉन- विभिन्न राज्य स्वामित्व वाली मेट्रो रेल प्रणाली को ट्रैक्शन पावर डिस्ट्रीब्यूशन और रेलवे विद्युतीकरण के क्षेत्र में तकनीकी परामर्श प्रदान करना।

 

संगठन चार्ट:


 

पिछले एक वर्ष में संक्षिप्त उपलब्धियां (2022-2023):

  1. भारतीय रेलवे में 25 केवी और 2x25 केवी ट्रैक्शन सबस्टेशन के लिए पावर क्वालिटी रिस्टोरर (पीक्यूआर) के लिए भारतीय रेलवे मानक आईएस/आरडीएसओ-टीआई/0002:2023 जारी किया गया है और बीआईएस, रेलवे और उसके विक्रेताओं द्वारा उपयोग के लिए आरडीएसओ वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।
  2. ट्रांसफार्मर टीआई/एसटीआर/014 के एसटीआर का संशोधन।
  3. आइसोलेटर के लिए विनिर्देश संख्या टीआई/एसपीसी/पीएसआई/आईएसओएलटीआर/0210 की ए और सी पर्ची नंबर 1 जारी की गई।
  4. ट्रैक्शन सिस्टम के 25 केवी साइड से अधिक लाइटनिंग अरेस्टर के प्रावधान के लिए जोनल रेलवे को रखरखाव निर्देश संख्या टीआई/एमआई/0048 रेव.02 जारी किया गया।
  5. वंदे भारत ट्रेन 'टी18' को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने के लिए अनुमेय हेडवे पर रिपोर्ट नंबर टीआई/रिपोर्ट/पीएसआई/2022/00141 तैयार की गई है और जोनल रेलवे को जारी की गई है।
  6. 25 केवी और 2x25 केवी प्रणाली में प्रयुक्त 80 मिमी बस बार के लिए टर्मिनल कनेक्टर के लिए  34  चित्र तैयार किए गए हैं और कार्यान्वयन के लिए क्षेत्रीय रेलवे और कोर को जारी किए गए हैं।
  7. ट्रांसफार्मर फाउंडेशन के लिए 2x25 केवी सिस्टम में ट्रैक्शन सब-स्टेशन (स्कॉट कनेक्टेड और वी-कनेक्टेड ट्रैक्शन ट्रांसफार्मर) के 24 चित्र संशोधित किए गए हैं।
  8. 2x25 केवी ट्रैक्शन सिस्टम के लिए 8 एमवीए और 16.5 एमवीए ऑटो ट्रांसफार्मर के लिए विकासात्मक विक्रेता को मंजूरी दी गई है।
  9. स्प्रिंग-स्प्रिंग ऑपरेटिंग मैकेनिज्म के साथ 25 केवी डबल पोल वैकम सर्किट ब्रेकर और वैकम इंटरप्टर के लिए दो नए स्रोतों का विकास।
  10. एससीएडीए, स्कॉट कनेक्टेड और वी-कनेक्टेड ट्रैक्शन पावर ट्रांसफार्मर के सशर्त विक्रेताओं का विकास।
  11. ट्रैक्शन ट्रांसफार्मर, ओएचई, 25 केवी शंट कैपेसिटर बैंक और 25 केवी एसी टीएसएस के लिए ट्रांसफार्मर लाइन सुरक्षा के लिए संख्यात्मक प्रकार रिले सहित नियंत्रण और रिले पैनल के लिए तकनीकी विनिर्देश संख्या टीआई/एसपीसी/पीएसआई/प्रोटसीटी/6072 की समीक्षा की गई, अंतिम रूप दिया गया और जोनल रेलवे को जारी किया गया।
  12. आरडीएसओ वेबसाइट पर चित्रों की मास्टर सूची की तैयारी और अद्यतन।
  13. वर्तमान संग्रह परीक्षण के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम के साथ ओवरहेड लाइन निरीक्षण के लिए भारतीय रेलवे मानक संख्या आईएस/आरडीएसओ-टीआई/0001:2023 तैयार और जारी किया गया है।
  14. इन्सुलेटरों की हॉटलाइन सफाई के लिए अंतिम आरडीएसओ दिशानिर्देश संख्या टीआई/आईएन/0045 तैयार किया गया और जोनल रेलवे को जारी किया गया।
  15. जोनल रेलवे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर, पिछले 3 वर्षों यानी 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के लिए 25 केवी चीनी मिट्टी के बरतन और समग्र इन्सुलेटर का विफलता विश्लेषण किया गया है और एक रिपोर्ट संख्या टीआई/रिपोर्ट/ओएचई/2022/00142 तैयार की गई है और रेलवे बोर्ड को प्रस्तुत की गई है।
  16. ओएचई संरचना और सिग्नल पोस्ट के बीच की दूरी के संबंध में एसीटीएम खंड II भाग II परिशिष्ट I पैरा संख्या 18.11, एसीटीएम खंड-II, भाग-II, चित्र A1.10 और एसीटीएम खंड-II, भाग-I, अध्याय-7, पैरा 20703-उप पैरा 4.1 के लिए अग्रिम सुधार पर्ची संख्या 34 जारी की गई है।
  17. तकनीकी विनिर्देश संख्या टीआई/एसपीसी/ओएचई/इन्सकॉम/1072 की समीक्षा की गई और 25 केवी एसी 50 हर्ट्ज सिंगल फेज ओवरहेड ट्रैक्शन उपकरण के लिए सिलिकॉन कम्पोजिट इंसुलेटर को अंतिम रूप दिया गया और जोनल रेलवे को जारी किया गया।
  18. 66 केवी, 110 केवी, 132 केवी और 220 केवी के नाममात्र वोल्टेज के साथ सिस्टम के लिए सॉलिड कोर पोर्सीलेन बेलनाकार पोस्ट इन्सुलेटर के लिए तकनीकी विनिर्देश संख्या टीआई/एसपीसी/ओएचई/पोस्ट/0101 की समीक्षा की गई, अंतिम रूप दिया गया और जोनल रेलवे को जारी किया गया।
  19. 25 केवी एसी 50 हर्ट्ज सिंगल फेज ओवरहेड ट्रैक्शन लाइनों के लिए सॉलिड कोर पोर्सीलेन इन्सुलेटर के लिए तकनीकी विनिर्देश संख्या टीआई/एसपीसी/ओएचई/आईएनएस/0071 की समीक्षा की गई, अंतिम रूप दिया गया और जोनल रेलवे को जारी किया गया।
  20. टीआई निदेशालय के 33 कर्मचारियों का 182 मानव दिवसीय प्रशिक्षण पूरा हुआ।
  21. आइटम 25 केवी कम्पोजिट सेक्शन इन्सुलेटर 1050 मिमी सीडी के लिए जोड़े गए दो और स्रोतों का विकास। वर्तमान में, इस आइटम के लिए कुल 03 स्रोत हैं।
  22. आइटम 25 केवी कम्पोजिट सेक्शन इन्सुलेटर 1050 मिमी सीडी के लिए दो नए स्रोतों के डिजाइन का अनुमोदन।
  23. शॉर्ट न्यूट्रल सेक्शन असेंबली (फेज ब्रेक) के लिए स्वदेशी अनुमोदित विक्रेता का विकास
  24. डीईटीसी आवेदन के लिए ट्रैक्शन मोटर और डीजल इंजन के नए स्रोत की मंजूरी पूरी हो गई।
  25. 25 केवी और 2x25 केवी एसी ट्रैक्शन सिस्टम के लिए नए आइटम/डिजाइन/विनिर्देश के लिए क्रॉस स्वीकृति मानदंड टीआई/आईएन/0044 रेव.0 जारी किया गया।
  26. आईएसओ 14001, 45001 और 50001 के अनुपालन के लिए लेखा परीक्षा सफलतापूर्वक आईएमएस प्रमाणन के लिए पूरी हुई।
  27. परम्परागत और उच्च वृद्धि वाले ओएचई के लिए विभिन्न ओएचई संरचनाओं के लिए गैल्वनाइजेशन के भार को शामिल करने के कारण संशोधित किए गए 93 चित्र और सभी क्षेत्रीय रेलवे को जारी किए गए।
  28. जोनल रेलवे को जारी 2x25 केवी ओएचई प्रणाली के लिए गणना की गई एम-सीरीज और के-सीरीज मास्ट्स के विभिन्न स्थानों (सामान्य, एसीसी, ओली, ओएलसी, एसीए और ओला) के लिए अनुमेय झुकने की क्षमता।
  29. विभिन्न आरोपण के लिए पारंपरिक ओएचई के लिए 1200/1200 किलोग्रामएफ तनाव कैटेनरी 65 मिमी 2 और संपर्क तार 107 मिमी 2 के लिए समर्पित परीक्षण ट्रैक के लिए रोजगार अनुसूची के लिए डिजाइन और चित्र तैयार किए गए हैं।
  30. ओएचई + फीडर तार + पृथ्वी तार के लिए सभी पवन दबाव क्षेत्र के लिए सामान्य ओएचई मास्ट (9.5 मीटर) के लिए रोजगार अनुसूची के लिए डिजाइन और 18 नंबर चित्र तैयार किए गए हैं, जो कैटेनरी तार 125 मिमी 2 में 1500 किलोग्राम तनाव के लिए, संपर्क तार में 1500 किलोग्राम तनाव 150 मिमी 2 विभिन्न आरोपण के लिए हैं।
  31. पारंपरिक ओएचई मास्ट (9.5 मीटर) हवा के दबाव 73, 105, 136 और 216 किलोग्राम प्रति घंटे / एम 2 के लिए रोजगार अनुसूची के लिए डिजाइन और 12 नंबर चित्र तैयार किए गए हैं, जो ओएचई + फीडर तार + पृथ्वी तार के लिए 1200 किलोग्राम तनाव के लिए कैटेनरी तार 65 मिमी 2 और संपर्क तार में 1200 किलोएफ तनाव 160 किमी प्रति घंटे के लिए अलग-अलग आरोपण के लिए 107 मिमी 2 है।
  32. मौजूदा पोर्टल (एन, ओ और आर प्रकार के पोर्टल) की 200 किमी प्रति घंटे के लिए कैटेनरी और संपर्क तार में क्रमशः 1500/1500 किलोग्राम प्रति घंटे तनाव के लिए उपयुक्तता जांच।

हाथ में वर्तमान कार्य:

  1. साइबर सुरक्षा पहलुओं से संबंधित एससीएडीए के विनिर्देश संख्या टीआई/एसपीसी/आरसीसी/एससीएडीए/0133 का संशोधन।
  2. 25 केवीएसी डीपी वीसीबी और वीआई के लिए ए एंड सी स्लिप नंबर 1 के साथ विनिर्देश संख्या टीआई/एसपीसी/पीएसआई/एलवीसीबीआईएन/0120 रेव.0 (दिसंबर 2013) का संशोधन।
  3. काम के लिए निविदा "200 किमी प्रति घंटे सिमुलेशन पर ट्रेन चलाने के लिए बिजली आपूर्ति सिमुलेशन"।
  4. आईआईटी रुड़की द्वारा रेलवे ट्रैक्शन सिस्टम (1x25kV और 2x25kV सिस्टम) में प्रतिबाधा गणना और लोड प्रवाह विश्लेषण।
  5. एससीएडीए के एसटीआर नंबर टीआई/एसटीआर/0028 का संशोधन।
  6. सर्किट ब्रेकर और इंटरप्टर के एसटीआर नंबर टीआई/एसटीआर/015 रेव 01 का संशोधन।
  7. डबल पोल वैकम सर्किट ब्रेकर, वैकम इंटरप्टर, एससीएडीए, कंट्रोल एंड रिले पैनल और 8एमवीए, 12.3 एमवीए और 16 एमवीए ऑटो-ट्रांसफार्मर और 132 केवी और 220 केवी स्कॉट-कनेक्टेड और वी-कनेक्टेड पावर ट्रैक्शन ट्रांसफार्मर जैसे 25 केवी और 2x25 केवीपीएसआई आइटम का विक्रेता विकास।
  8. 2x25KV AC कर्षण प्रणाली के लिए रिले सेटिंग दिशानिर्देशों को अंतिम रूप देना।
  9. कर्षण अनुप्रयोगों में रखरखाव मुक्त अर्थिंग के विनिर्देश का विकास।
  10. ”200 किमी प्रति घंटे तक की ट्रेनों के संचालन के लिए ओएचई और पैंटोग्राफ इंटरैक्शन का गतिशील सिमुलेशन" कार्य के लिए निविदा।
  11. लघु तटस्थ खंड विधानसभा के विनिर्देशन का संशोधन।
  12. स्प्रिंग एटीडी के विनिर्देश का संशोधन।
  13. ओएचई मदों के स्वदेशी विक्रेताओं का विकास।
  14. ओएचई + फीडर तार के लिए 9.5 मीटर ओएचई मास्ट के लिए रोजगार अनुसूची का डिजाइन और ड्राइंग तैयार करना + पारंपरिक ओएचई के लिए पृथ्वी तार 1200 किलोग्राम तनाव कैटेनरी 65 मिमी 2 और 1200 किलोएफ तनाव 107 मिमी 2 के लिए संपर्क में 107 मिमी 2 के लिए हवा के दबाव के लिए 73, 105, 136, 155, 178 और 216 किलोएफ / एम 2 के लिए प्रत्यारोपण 2.8m, 3.8m और 4.85 मीटर।
  15. ओएचई कंडक्टर में 1200/1200 किलोग्राम तनाव के लिए 2x25 केवी के लिए ओएचई संरचनाओं की जांच।
  16. विभिन्न आरोपण के लिए सभी पवन दाब क्षेत्र के लिए 1200 किलोग्राम तन के लिए 1200 किलोग्राम भार श्रेणी 125 मिलीमीटर 2 और 1200 किलोग्राम भार के संपर्क में पृथ्वी तार के लिए 9.5 मीटर ओएचई मस्तूल के लिए रोजगार अनुसूची तैयार करना।
  17. 32 वीं एमएसजी टीआरडी बैठक का आयोजन।
  18. मैसर्स सैन इंजीनियरिंग का नियमित निरीक्षण। रेलवे बोर्ड खरीद आदेश के खिलाफ 8डब्ल्यूडीईटीसी का गठन करें।
  19. मैसर्स फूलता के विकास से 8 डब्ल्यूडीईटीसी और एसपीएमयूवी रेलवे बोर्ड खरीद आदेश मिलता है।
  20. आइटम 25 केवी समग्र अनुभाग इन्सुलेटर 1050 मिमी सीडी के दो नए विकास स्रोतों के लिए प्रोटोटाइप परीक्षण।
  21. 25 केवी ओएचई इन्सुलेटर के प्री-कमीशनिंग परीक्षण के लिए तन्यता परीक्षण एम/सी के विनिर्देश का संशोधन।
  22. 8 डब्ल्यूडीईटीसी विनिर्देश का संशोधन।
  23. कम्पोजिट इन्सुलेटर टीआई/आईएन/0013 रेव1 के हैंडलिंग अनुदेश की समीक्षा।
  24. डीएफसीसीआईएल टॉवर वैगन के लिए दोलन परीक्षण।
  25. भारतीय रेलवे मानक संख्या आईएस/आरडीएसओ-टीआई/0001:2023 के अनुसार वर्तमान संग्रह परीक्षण (ओलिविर-जी) के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम के साथ ओवरहेड लाइन निरीक्षण का विकास।
  26. टीडब्ल्यू के लिए समस्या निवारण दिशानिर्देशों पर समिति की रिपोर्ट को अंतिम रूप देना और परेशानी निवारण दिशानिर्देश तैयार करना।
  27. एमआरआई समिति की रिपोर्ट की सिफारिशों के अनुसार प्राथमिक एमआरआई विनिर्देश का संशोधन।
  28. उच्च क्रीपेज पोस्ट और ऑपरेटिंग रॉड इन्सुलेटर का विकास।



 

 



Source : आरडीएसओ में आपका स्वागत है CMS Team Last Reviewed on: 19-05-2023  

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