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सवारी डिब्बा

सवारी डिब्बा विभाग के बारे में:
आरडीएसओ का सवारी डिब्बा निदेशालय यात्री कोचिंग स्टॉक और उनके उप-प्रणालियों के मौजूदा डिजाइनों के नए डिजाइन और उन्नयन/मानकीकरण के विकास में सक्रिय रूप से लगा हुआ है। निदेशालय की मुख्य गतिविधियाँ हैं:
 
  • कोचिंग स्टॉक से संबंधित सभी डिज़ाइन और तकनीकी मुद्दों के लिए आईआर की नोडल एजेंसी।
  • मेनलाइन कोचों, एमईएमयू/ईएमयू, ट्रेनसेट आदि में नई प्रौद्योगिकियों का परिचय।
  • स्पीड प्रमाणपत्र जारी करने और कोचिंग स्टॉक, सीओसीआर और विशेष परीक्षणों के लिए    मंजूरी के लिए नोडल एजेंसी।
  • कोचिंग स्टॉक के लिए प्रमुख चित्र, विशिष्टताओं और मानकीकृत डिजाइनों का विकास।
  • विनिर्माण इकाइयों (आईसीएफ, आरसीएफ और एमसीएफ), क्षेत्रीय रेलवे और रेलवे बोर्ड के साथ समन्वय।
  • कोचिंग स्टॉक की सुरक्षा और सवारी विशेषताओं में निरंतर सुधार के लिए कोच निलंबन और गतिशील सिमुलेशन आदि का अध्ययन।
  • सवारी डिब्बा निदेशालय को सौंपी गई सुरक्षा और अन्य वस्तुओं का विक्रेता विकास।
 
कार्य वितरण:
 
एस.एन.
 
अनुभाग
 
कार्य का वर्णन
1.
कोच डिजाइन
(सीडी) अनुभाग
 
शेल का डिजाइन और विकास (सभी प्रकार के आईसीएफ, एलएचबी, डबल डेकर) + सभी कोचों की क्रैशवर्थनेस डिजाइन + सभी प्रकार के रोलिंग स्टॉक के लिए परीक्षण/संचालन के लिए सीओसीआर गति प्रमाण पत्र
कोच के कप्लर्स
आग और धुआं का पता लगाने / दमन प्रणाली
2.
मानक अनुभाग
 
संशोधनों के मुद्दे सहित सभी प्रकार के बीजी, एमजी और एनजी यात्री स्टॉक का मानकीकरण + आईसीएफ और एलएचबी कोचों के कोच लेआउट + एनएमजीएच / एनएमजीएच / अन्य आईसीएफ रूपांतरण + शोर और धूल के मुद्दे + कोचिंग रखरखाव मैनुअल (आईसीएफ) में संशोधन सहित ट्रेन परीक्षा और रखरखाव और एलएचबी), आईआरसीए भाग IV + संक्षारण मरम्मत + सीएमजी, डीएमजी, सीडीई और सीएमई सम्मेलन बैठकों के लिए समन्वय + एनआईडी/अहमदाबाद के साथ समन्वय, कोचों की पेंट्स/विनाइल्स/पेनिंग योजना + कॉम्पेक्टर सहित कूड़ेदान।
सभी रोलिंग स्टॉक के लिए व्हील और एक्सल।
सभी रोलिंग स्टॉक के लिए मुख्य एक्सल बियरिंग्स (आरबी/सीटीआरबी)
3.
वाहन डायनेमिक्स समूह (वीडीजी) अनुभाग
 
वाहन डिजाइन के विभिन्न प्रस्तावों का गतिशील सिमुलेशन + ट्रैक व्हील प्रोफाइल की लाइब्रेरी और अन्य सिमुलेशन कर्मचारियों द्वारा उपयोग के लिए विभिन्न प्रकार की संपर्क तालिकाएं + मानदंड समिति की बैठक
नई बोगी डिजाइन का डिजाइन और विकास + बोगी रखरखाव मैनुअल की तैयारी/संशोधन + बोगी फ्रेम, कंट्रोल आर्म, स्टील कॉइल स्प्रिंग्स, एयर स्प्रिंग्स, एफआईबीए जैसे बोगी घटकों का डिजाइन और विकास + आईसीएफ, एलएचबी के लिए एयर सस्पेंशन सिस्टम के नियंत्रण उपकरण का विकास और ईएमयू/डीएमयू कोच + रबर मेटल बॉन्डेड पार्ट्स, डैम्पर्स + ट्रेनसेट, ट्रेन-18 आदि की बोगी डिजाइन + सेमी-हाई स्पीड/हाई स्पीड ट्रेनों से संबंधित सभी वीडीजी संबंधित मामलों के लिए यूटीएचएस निदेशालय के साथ समन्वय। बोगी का क्षरण/पेंटिंग।
4.
ब्रेक और ईएमयू और सेल्फ प्रोपेल्ड (ई एंड एस) अनुभाग
एयर ब्रेक सिस्टम आईसीएफ + एलएचबी डिस्क ब्रेक सिस्टम + ईएमयू और डीएमयू का ईपी ब्रेक + ईएमयू, डीएमयू और एसपीवी का पार्किंग ब्रेक सिस्टम + ब्रेक उपभोग्य वस्तुएं - मेनलाइन और ईएमयू कोचों के लिए कम्पोजिट ब्रेक ब्लॉक, एलएचबी कोचों के लिए ऑर्गेनिक ब्रेक पैड, ब्रेक गियर बुश आईसीएफ प्रकार के कोच।
वितरित विद्युत/स्व-चालित वाहनों (एसपीवी) का मानकीकरण, संशोधन और रखरखाव + ट्रेनसेट, ईएमयू, एमईएमयू, डीईएमयू, एसपीवी के लिए अन्य निदेशालयों के साथ समन्वय + कोलकाता मेट्रो सिस्टम की तकनीकी जांच और सुरक्षा प्रमाणन कार्य का समन्वय + मिल्ट टैंक परामर्श कार्य + सभी विद्युत के साथ इंटरफ़ेस में परिवर्तन/संशोधन की आवश्यकता है।
5.
उप सिस्टम (एसएस) अनुभाग
 
अग्नि परीक्षण प्रयोगशाला
आईसीएफ, एलएचबी और अन्य रोलिंग स्टॉक (फर्श, पैनल, छत, सीटें और बर्थ आदि के लिए सामग्री) के कोच इंटीरियर का डिजाइन और विकास + कोच इंटीरियर और फर्निशिंग सामग्री के लिए वैकल्पिक सामग्री का विकास।
बायो टॉयलेट + वैक्यूम टॉयलेट + यूआईसी वेस्टिब्यूल
स्वचालित प्लग/स्लाइडिंग दरवाजे सहित दरवाजे/खिड़कियाँ, कोच पीए और पीआईएस सिस्टम से संबंधित कार्य।
6.
विविध कार्य
यूवीएएम पोर्टल, आईएसओ संबंधित कार्य, सीबीआरआर, जीसीएम, सीआरआर समन्वय, केएलके-एसएमएल अनुभाग के लिए कोच और केएलके-एसएमएल अनुभाग में गति वृद्धि, ईएन 14363, नीति परिपत्र 6, डैशबोर्ड (एमआर/डीजी), लंबित संदर्भ
 
संगठन चार्ट:
 
 
2020 और 2021 के दौरान संक्षिप्त उपलब्धियाँ:
  •  एलएचबी एसी-3 टियर इकोनॉमी कोच का विकास।
  • एलएचबी एसी विस्टा-डोम पर्यटक कोच का विकास।
  • एसी निरीक्षण कैरिज (प्रशासनिक) एलआरएएसी का विकास।
  • पुराने आईसीएफ नॉन-एसी कोचों को ऑटोमोबाइल कैरियर कोच (एनएमजीएचएस) में बदलने के लिए   डिजाइन ड्राइंग और रूपांतरण प्रक्रिया का विकास।
  • भारत गौरव ट्रेनों के लिए फ्लेमलेस पेंट्री कार कोच का विकास।
  • वातानुकूलित स्व-चालित निरीक्षण कार (एसपीआईसी) का विकास
  • मेसर्स बीईएमएल द्वारा 3-फेज ऑन बोर्ड मेमू का विकास
  • झटकेदार परीक्षण और उपचारात्मक उपायों पर रिपोर्ट
  • एलएचबी कोचों में जंग की मरम्मत के लिए गाड़ी रखरखाव निर्देश
  • वातानुकूलित ईएमयू ट्रेनों में आग का पता लगाने और अलार्म प्रणाली के रेट्रो फिटमेंट के लिए दिशानिर्देश।
  • गैर-एसी ईएमयू और मेमू ट्रेनों में आग का पता लगाने और अलार्म प्रणाली के रेट्रो फिटमेंट के लिए दिशानिर्देश।
  • बायो-वैक्यूम शौचालयों का विकास।
  • एलएचबी कोचों के लिए 160 केएन एयर स्प्रिंग का मानकीकरण।
  • ईएमयू के लिए कुशल वेंटिलेशन सिस्टम।
 
 
वर्तमान असाइनमेंट:
  1.  संकेंद्रित विद्युत प्रणाली (200 किमी प्रति घंटे तक) के साथ नई पीढ़ी की ऊर्जा कुशल वंदे भारत ट्रेनसेट का निर्माण।
  2.  वितरित बिजली प्रणाली (200 किमी प्रति घंटे तक) के साथ नई पीढ़ी के ऊर्जा कुशल वंदे भारत ट्रेनसेट का निर्माण।
  3. वंदे भारत ट्रेनसेट का निर्माण (160 किमी प्रति घंटे तक)।
  4. वीबी एवं एलएचबी प्लेटफॉर्म पर विशेष प्रकार के रोलिंग स्टॉक का विकास।
  5. 130 किमी प्रति घंटे के लिए नए स्टॉक और शेष मार्गों का सीओसीआर।
  6. कालका शिमला के लिए एनजी रोलिंग स्टॉक का विकास।
  7. यूएसबीआरसी और आरकेएसएच-केएनपीजी हिल सेक्शन पर ट्रेन परिचालन।
  8. सबसिस्टम: पहियों, सीटीआरबी और कप्लर्स में विश्वसनीयता में सुधार।
  9. ईएमयू के लिए शंक्वाकार स्प्रिंग्स का विकास।
  10. मेनलाइन कोचिंग स्टॉक के लिए ऑन बोर्ड स्थिति की निगरानी।
 
 
 

 



Source : आरडीएसओ में आपका स्वागत है CMS Team Last Reviewed on: 09-08-2023  

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